Wednesday 15 May 2019

एनीमिया किसकी कमी से होता है

Asked By : Shikha   ( Ynot App )

एनीमिया किसकी कमी से होता है ?

1 JASTA
2 IRON
3 CUPPER
4 CALCIUM

-------------------------------------------------------------
Answered By : Hema  (Top Voted)

Correct Answer: IRON

एनीमिया हमारे शरीर में आयरन की कमी हो जाने के कारण हीमोग्लोबिन का बनना सामान्य से कम हो जाता है, तब हमारे शरीर में खून की कमी होना शुरू हो जाती है जिसको एनीमिया के रूप में जाना जाता है। पुरुषों में इसकी मात्रा 12 से 16 प्रतिशत तथा महिलाओं में 11 से 14 के बीच होना चाहिए।रक्त में आयरन तत्व की कमी से हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है, जिसे हम एनीमिया के नाम से जानते हैं। यह बीमारी पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में अधिक पायी जाती है। हीमोग्लोबिन द्वारा ही हमारे फेफड़ों से साफ़ ऑक्सीजन लेकर रक्त में पहुंचाई जाती है।

यही कारण है कि शरीर में हीमोग्लोबिन कम होने से शरीर में ऑक्सीजन की भी कमी हो जाती है। कम ऑक्सीजन की वजह से हमारे शरीर को उचित मात्रा में ऊर्जा नहीं मिल पाती है।

कई लोग एनीमिया को अनदेखा कर देते हैं, जिसकी वजह से उनको बहुत सी बीमारियों से जूझना पड़ता है। एनीमिया के इलाज से पहले एनीमिया के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है। वैसे देखा जाये तो एनीमिया कोई बहुत बड़ी बीमारी नहीं है, परन्तु इससे अनेक प्रकार की बीमारियां पैदा हो सकती हैं। विश्वभर में लगभग 60 प्रतिशत महिलाएं और भारत में लगभग 90 प्रतिशत महिलाएं एनीमिया से पीड़ित हैं।

Vitamins और उनकी कमी से होने वाले सभी  रोगों  के बारे में विस्तार से जाने

Ynot App : को जरूर डाउनलोड करें इसमें आप उसमें आपको GS सीखने में और तैयारी करने में बहुत मदद मिलेगी | यह बहुत best तरीके से डिजाइन किया गया

No comments:

Post a Comment

Search Any topic , section , query